5 दूध उत्पाद के नाम जो कैल्शियम के बहुत अच्छे स्रोत हैं

दूध और दूध से बने उत्पाद कैल्शियम के स्रोत हैं। न केवल वे कैल्शियम में उच्च हैं बल्कि दूध और इसके अन्य स्रोतों में कैल्शियम की अच्छी जैव उपलब्धता है। कैल्शियम हड्डी को स्वास्थ्य और मजबूत को बनाए रखने में आपकी सहायता करता हैं कैल्शियम के अन्य स्रोतों की तुलना में, दूध और इसके डेरिवेटिव इसकी अच्छी जैव उपलब्धता के कारण कैल्शियम के अधिक भरोसेमंद स्रोत हैं।

1000-1200 मिलीग्राम (जो औसत मानव वयस्क की जरूरत है) की दैनिक कैल्शियम आवश्यकता के लिए सबसे अच्छा दूध उत्पाद

कॉटेज पनीर-

100 ग्राम कॉटेज पनीर में 83 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं या मांसपेशियों का निर्माण करना चाहते हैं, तो कॉटेजियम पनीर हर दिन कैल्शियम सेवन के माध्यम से वजन घटने के लिए आपकी पहली पसंद होनी चाहिए। यह बाजार में ताजा उपलब्ध है।

केफिर-

यह एक पोषक तत्व है जिसमें प्रोटीन, फॉस्फोरस, विटामिन बी 12, विटामिन बी 2, मैग्नीशियम, विटामिन डी और लगभग 250 मिलीग्राम कैल्शियम जैसे सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। इसे दही की तुलना में अधिक शक्तिशाली एंटीबायोटिक माना जाता है जो पाचन, और वजन प्रबंधन में सहायता करता है। इसकी तैयारी दही के समान है जिसका अर्थ है कि इसमें ‘लाइव’ सुसंस्कृत बैक्टीरिया है जो दूध में लैक्टोज सामग्री को तोड़ देता है। यह आपके आंत के लिए और लैक्टोज असहिष्णु लोगों के लिए एक बहुत ही भरोसेमंद विकल्प है।

दही-

सादे दही के एक कप में 450 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। इसकी तुलना में, यूनानी दही के 100 मिलीग्राम में कम कैल्शियम होता है; लगभग 110 मिलीग्राम कम वसा वाले दही में 450 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। यदि आप उच्च प्रोटीन और कैल्शियम स्रोत की तलाश में हैं तो यूनानी दही आपकी पसंद होनी चाहिए। हालांकि, कम वसा वाले दही कैल्शियम का एक बेहतर स्रोत है।

पनीर-

100 ग्राम चेडर पनीर में 721 मिलीग्राम कैल्शियम है। लैक्टोज असहिष्णु लोगों के लिए, चेडर और स्विस पनीर को प्राथमिकता दी जानी चाहिए क्योंकि उनके पास कम या कोई लैक्टोज नहीं है। विशेष रूप से चेडर पनीर में उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन और कैल्शियम होते हैं

गाय का दूध-

100 ग्राम कप गाय के दूध में 125 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। गाय के दूध में विटामिन डी होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य रखने के लिए अच्छा है। साथ में, कैल्शियम और विटामिन डी ऑस्टियोपोरोसिस को रोकता है। ए 2 कार्बनि दूध ले जो रासायनिक मुक्त है और पचाने में आसान है। यह प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत भी है

कई कैल्शियम समृद्ध-उत्पाद हैं जो पोषण समृद्ध भी हैं। हालांकि, यदि आप हड्डी की ताकत के एक स्रोत के रूप में कैल्शियम की तलाश में हैं, तो आपको ऊपर साझा किए गए एक या दो डेयरी खाद्य पदार्थों पर निर्भर होना चाहिए। कैल्शियम एक बहुत ही महत्वपूर्ण पोषक स्रोत है और यदि आप नियमित रूप से काम करते हैं और नियमित आधार पर प्रतिरोध प्रशिक्षण करते हैं, तो आपके अनुशंसित कैल्शियम का सेवन औसत वयस्क से अधिक होने की संभावना है। मांसपेशी स्वास्थ्य के लिए प्रोटीन की तरह आवश्यक है, कैल्शियम आपकी हड्डियों के लिए होना चाहिए। न तो एक दूसरे को प्रतिस्थापित कर सकते हैं, इसलिए हमेशा अपने आहार में समृद्ध कैल्शियम स्रोतों की तलाश करें।

https://www.youtube.com/watch?v=B09IzIFk4Ww
Default image
Rishika Singh
Articles: 25

Newsletter Updates

Enter your email address below to subscribe to our newsletter

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.