हैंड सेनिटाइज़र उपलब्ध नहीं तो इससे धोये हाथ, करेगा सेनिटाइज़र का काम

इस वक्त सेनिटाइज़र उपलब्ध होने थोड़ा मुश्किल हो गया हैं या कह सकते हैं की इसका मूल्य भी बहुत महंगा हैं इसलिए जो भी ब्यक्ति इसका इतेमाल नहीं कर पा रहा हैं उसके लिए के बहुत अच्छा उपाय लेकर आये हैं तो चलिए जानते हैं……

फिटकरी का करे इस्तेमाल –

फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, यह इंफेक्शन, अशुद्धि , बदबू, चोट, सूजन और भी बहुत सारी बीमारियों के लिए फायदेमंद हैं. अगर सेनिटाइज़र उपलब्ध नहीं हैं तो फिटकरी का इस्तेमाल करे, फिटकरी सेनिटाइज़र का बाप हैं आप अपने नहाने या हाथ धोने के पानी में फिटकरी पीस कर मिला ले, फिटकरी आपके हाथ और बॉडी के सभी जम्स को मार देगा और आपको कोरोना जैसी खतनाक वायरस वाली बीमारी से सुरक्षित रखने में मदद करेगा।

और पढ़े –जाने कैसे फैल रहा है कोरोना वायरस (COVID-19)

फिटकरी के अन्य फायदे

चोट लग जाने पर-

अगर आपको कही पर भी चोट लग गई हो, कट गया हो या घाव हो गया हो तो तुरंत फिटकरी के पानी से प्रभावित जगह को धो लें. इससे खून बहना बंद हो जाएगा और फिटकरी के पानी की जगह आप फिटकरी पाउडर का भी प्रयोग कर सकते हैं ।

स्किन की झुर्रियों को दूर करने में मददगार-

अगर आपके चेहरे बुढ़ापे की निसानी नज़र आने लगी है तो तो फिटकरी के पानी का इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. आप चाहें तो फिटकरी के एक बड़े टुकड़े को पानी में डुबोकर चेहरे पर हल्के हाथों से मलें. कुछ देर बाद साफ पानी से चेहरा धो लें.इससे आपके स्किन में कसाव आ जायेगा और आप पहले से जावा नज़र आएंगे।

पसीने की बदबू दूर करने के लिए-

बहुत लोग ऐसे होते हैं की उनके पसीने की बादभु दूर तक आती हैं जिससे उन्हें खुद भी सरम महसूस होता हैं अगर आपको भी यह समस्या हैं तो फिटकरी का इस्तेमाल आपके लिए खासतौर पर फायदेमंद रहेगा. फिटकरी का एक महीन पाउडर बना लें. नहाने से पहले फिटकरी के पाउडर की कुछ मात्रा पानी में डाल दें. इस पानी से नहाने से आपकी ये समस्या दूर हो जाएगी.

और पढ़े –कोरोना वायरस से बचने की दवा, उपाय और सावधानियां

दांतों की समस्या-

फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है. जो दांत में दर्द इसलिए मुंह की बदबू को दूर करने के लिए भी फिटकरी का इस्तेमाल किया जाता है. दांत दर्द होने पर फिटकरी के पानी से गार्गल करना फायदेमंद रहता है.ये एक नेचुरल माउथवॉश है.

दमा, खांसी और बलगम की समस्या दूर करे –

दमा मरीज़ो के लिए फिटकरी एक रामबाण इलाज है. फिटकरी के चूर्ण को शहद के साथ मिलाकर चाटने से दमा और खांसी में फायदा होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.