सेहत और सौंदर्य का रक्षक एवोकाडो (Health & Beauty Benefits of Avocado)

पोशाक तत्वों से भरपूर एवोकैडो अपने अनगिनत फायदों की वजह, से हेल्थ और ब्यूटी दोनों के लिए ही बहुत ही फायदेमंद हैं, आज के इस लेख में हम इस सुपर फ़ूड के बिभिन्न और उपयोगी फायदे के बारे में जानेगे तो आइये जानते हैं..

और पढ़ें- जाने कैसे फैल रहा है कोरोना वायरस (COVID-19)

अवोकेडो ब्यूटी केयर फेस मास्क( Avocado Beauty Care Face Mask)

शहद और एवोकाडो मास्क –
एक टेबल स्पून शहद , एक एवोकाडो का पल्प लेकर उसे अच्छे से मैश कर ले, इस त्यार मास्क को चेहरे पर लगाए, और १५ मिनट्स के लिए छोड़ दे सूख जाने पर ताजे पानी से मुँह धो ले, अच्छे परिणाम के लिए इस मास्क को हफ्ते में ३ बार ज़रूर लगाए , यह मास्क त्वचा को अच्छी तरह मॉइस्चराइज़ करता हैं।

ओटमील और अवोकेडो मास्क-
आधा एवोकाडो और १ टेबलस्पून ओटमील लेकर अच्छी तरह मैश कर ले तैयार मास्क को चहरे पर लगाए और धीरे धीरे स्क्रब करे इसे आधे घंटे के लिए छोड़ कर ठन्डे पानी से चेहरे को धो ले, इससे आपकी डेड स्किन साफ हो जाएगी और त्वचा में प्राकृतिक चमक आएगा ।

  • आवाकाडो एक नैचरल मॉइश्चराइजर और बेहतर फेस मास्क माना जाता है, इसमें फैट सॉल्युबल विटमिन और मोनोसैचरेटेड फैट्स होते हैं, जो स्किन को मॉइश्चराइज और उसकी टोनिंग करने में मदद करते हैं।
  • स्किन पर अगर कील-मुंहासे की समस्या हैं तो, आवाकाडो का ऑइल और उसका फेस पैक जादुई असर करता है। साथ ही यह स्किन से दाग-धब्बे भी दूर करता है।
  • आवोकाडो में विटमिन सी होता है जो न सिर्फ फ्री रैडिकल्स को निकालने में मदद करता है और साथ ही साथ स्किन में कसावट लाता हैं जिससे स्किन पे झुरिया नहीं दिखती ।
  • आवोकाडो में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो डेड स्किन को निकालकर उसे फिर से जवां बनाने में मदद करते हैं।

अवोकेडो से होने वाले हेल्थ के फायदे (Avocado health benefits ) –

  • एवोकाडो में मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स होते हैं, जो दिल की सेहत दुरुस्त रखते है ।
  • एवोकाडो फाइबर से भरपूर होता हैं और फाइबर लिबर की सेहत ठीक करता हैं, लिबर सम्बंधित दिक्कतों से बचने के लिए डेली अवोकेडो की शामिल की जा सकती हैं।
  • अगर आप आधा अवोकेडो रोज़ाना खाते हैं तो आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता हैं, इसमें बिटामिन बी, बिटामिन के और फ्लेट भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं ।
  • एवोकाडो में फाइबर और पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, जो स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते है। एवोकाडो में फ्रुक्टोज कम होता है, इसलिए इसके सेवन से पेट में गैस की आशंका कम होती है ।
  • एवोकाडो में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और फाइबर तत्व पाए जाते हैं जो वजन और बीएमआई नियंत्रित रहता है। यह मेटाबॉलिक सिंड्रोम के जोखिम को कम कर सकता है।
  • एवोकाडो ल्यूटिन और जेक्सैथिन जैसे कैरोटीनॉयड से समृद्ध होता है, जो आंखों के स्वास्थ्य को बरकरार रखने का काम करते हैं ।
  • हड्डियों के लिए भी एवोकाडो बहुत फायदेमंद हैं। एवोकाडो गठिया के उपचार में मदद कर सकता है। एवोकाडो में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैट में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो गठिया जैसे हड्डी रोग के लिए फायदेमंद हैं ।
  • एवोकाडो पोटैशियम से समृद्ध होता है, जो किडनी के समस्या को दूर कर सकता है।
  • एवोकाडो में एवोकैटिन-बी नामक तत्व पाया जाता है , जो ल्यूकेमिया स्टेम कोशिकाओं से लड़ने का काम कर सकता है। ल्यूकेमिया स्टेम कोशिकाएं कैंसर का कारण बन सकती हैं इसलिए कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचने के लिए एवोकाडो का सेवन करे ।

और पढ़ें- हैंड सेनिटाइज़र उपलब्ध नहीं तो इससे धोये हाथ, करेगा सेनिटाइज़र का काम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.