लंबे और खूबसूरत नाखून पाने के लिए स्मार्ट टिप्स

केरोटीन नामक प्रोटीन से बने होते हैं नाखून, पोषक तत्वों की कमी, ढलती उम्र और हार्मोन्स बदलाव के कारण हमारे नाखूनों की ग्रोथ रुक जाती हैं या फिर वो बार बार टूट जाता हैं, लंबे और खुबसूरत नाखून तो लगभग हर लड़की की पसंद होती हैं, लेकिन सभी  का नाखून लंबा करने  सपना पूरा नहीं हो पाता, और कुछ लोगो की तो नाखून की ग्रोथ अच्छी होती है लेकिन फिर भी दात से नाखून काटने  के वजह से उनका भी ये सपना अधूरा ही रह जाता हैं, लंबे और साफ नाखून हमारे हाथों की खूबसूरती भी बढ़ा देते हैं, और खूबसूरत हाथ सभा को आकर्षित करते हैं, और खाना परोसते समय या कोई समान लेते देते समय अगर हाथ खूबसूरत लगे तो सभी को अच्छा लगता हैं, तो आज हम बताएंगे आपको नाखून को जल्दी बढ़ाने स्मार्ट टिप्स।

लहसुन से बढाए नाखून –

लहसुन की कालिया लेकर बीच से काट कर नाखुनो पर मले, 5 मिनट तक मलने के बाद 10 मिनट्स के लिए छोड़कर साफ़ पानी से धो ले , आपके नाख़ून कुछ ही दिनों में तेजी से बढ़ते हुए दिखाई देंगे।

जैतून के  तेल से बढ़ाये नाखून –

जैतून का एक बहुत अच्छा  मॉइस्चराइजर हैं, ये तव्चा के अंदर समा क़र उसे अंदर से पोषण देता हैं, इसमें मौजूद विटामिन इ रक्त के परिसंचरण में सुधार लाने में मदद करती हैं.  नाखून के ग्रोथ न होना, नाख़ून बार बार टूट जाना ऐसी समस्या समस्या होने पर आपको परेसान होने की जरूरत नहीं हैं , अब आप जैतून के तेल से आप इस सभी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं और अपने नाख़ून को लम्बा कर के अपने हाथ को और भी खूबसूरत बना सकते हैं. आइये बताते हैं जैतून के तेल का इस्तेमाल कैसे करे.

रोज़ाना रात को जैतून के तेल को एक कटोरी में लेकर हल्का गर्म कर ले, फिर अपनी उंगलिये को ५ मिनट्स के लिए कटोरी में डुबो कर रखे, निकालने  के  बाद नाख़ून की मालिश करके आयल सूखा ले और फिर दस्ताने पहनकर सो जाए।  कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा।

विटामिन E कैप्सूल-

रात को सोने से पहले अपने नाखुनो के विटामिन इ के कैप्सूल से ५ मिनट्स तक मालिश करे और रात भर के लिए ऐसे ही छोड़कर सो जाए सुबह साफ़ पानी से धो ले,कुछ ही दिनों के लगातार आपको अपने नाखुनो में फर्क नज़र आने लगेगा।

नाखून बढ़ाने के लिए इस विटामिन का करें इस्तेमाल-

अगर आप अपना नाखून बढ़ाना कहते हैं तो इस विटामिन का इस्तेमाल आपकी बहुत मदद कर सकते हैं, लम्बे नाख़ून आपके हाथ की खूबसूरती को बढ़ता हैं और अगर आपके हाथ खूबसूरत हैं तो ये  आपके व्यक्तित्व के खूबसूरती को भी बढाती हैं, तो लम्बे खूबसूरत नाख़ून पाने के लिए आपको वो चीज़े खानी होंगी जिसमें विटामिन H,  A पाया जाता है। विटामिन H,  A नाख़ून बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे विटामिन्स हैं, इस चीज़ो में पाए जाते हैं विटामिन H,  A

जैसे फूल गोभी, मसरूम , ककड़ी, सोयाबीन, अखरोट ,पीनट, अंडे की जर्दी, दूध, इत्यादि, अगर आप नाख़ून को बढ़ाना चाहते हैं तो अपने भोजन में विटामिन H,  A का इस्तेमाल जरूर करे. कुछ ही दिनों में  आपको  असर साफ साफ दिखाई देने लगेगा।

संतरे के जूस का इस्तेमाल करे –
संतरे का जूस आपके नाख़ून को लंबा करने के साथ ही साथ आपके हाथो को भी गोरा और कोमल बना सकता हैं , संतरे के जूस को रुई के फाहे के सहयता से अपने नाखुनो पर मले , आप चाहे तो पुरे हाथ की भी मालिश कर सकते हैं, इससे आपके नाख़ून लम्बे और हाथ भी गोर हो जायेंगे।

शहद और नारियल तेल का उपयोग-
शहद और नारियल तेल का मिश्रण थोड़ा सा हाथ में लेकर अपने हाथो और नाखुनो का 5 मिनट्स तक अच्छे से मालिश करे. इससे आपके नाख़ून लम्बे और चमकदार हो जायेंगे। और हाथ भी बहुत मुलायम हो जायेगा।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.