बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए 7 अद्भुत तरीके(Hair Growth Tips)

लंबे, चमकदार और स्वस्थ बाल आसानी से प्राप्त करना आसान नहीं है, बशर्ते आप बालों की देखभाल के लिए कुछ समय निकाले,और इन सहायक सभी प्राकृतिक स्वस्थ बालों की युक्तियों का पालन करें। लंबे, स्वस्थ और सुंदर बाल होने के कारण अधिकांश महिलाएं चाहती हैं, विशेष रूप से हमारी अनियमित जीवनशैली, प्रदूषण और बुरी खाद्य आदतों पर विचार कर सकता है। लेकिन अद्भुत बाल रखने का सपना हासिल करना असंभव नहीं है, स्वस्थ बालों के लिए बस इन सरल युक्तियों का पालन करें। 

आलू-

एक आलू ले , धो लें और छील लें। इसे छोटे टुकड़ों में काटकर पीस ले, अब इसका रस निकाल कर सर पर लगाए, इसे 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें, फिर हल्के शैम्पू के साथ बालों को धो ले । इसे एक सप्ताह में तीन बार इस्तेमाल करे, और सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करें।

मेथी-

मेथी की पत्तियों को सूखे या कच्चे पानी के साथ मिलकर पीस ले, और चिकना पेस्ट बनाएं। नारियल का दूध या तेल जोड़ें। अपने बालों और खोपड़ी पर लागू करें। और आधे घंटे के लिए छोड़ दें।

ग्रीन टी बैग –

गर्म पानी में ग्रीन टी बैग का थैला लें। जब अच्छे से ग्रीन टी बन जाए, इसे बालो में लगा कर, एक घंटे तक छोड़ दें। फिर ठंडा पानी से धो ले ।

कास्टर आयल –

कास्टर आयल , जैतून का तेल और नारियल का तेल लें। इसे मिलाएं और इसे बालों की जड़ पर लागू करें और धीरे-धीरे मालिश करें। 30 से 45 मिनट के बाद बालों को धो लें।

नारियल का  दूध-

आधा कप नारियल के दूध ले लो, नींबू के रस के आधे चम्मच, चार बूंद जैतून का तेल , इसे अच्छी तरह से मिलाएं और सर पर लागू करें, इसे 3 से 4 घंटे बाद धो ले ।

प्याज –

लाल प्याज लें और छील लें। पीस करके रस को बाहर निकालें। उंगलियों की मदद से इसे अपने खोपड़ी पर मालिश करें। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और हल्के शैम्पू से धो लें। सप्ताह में एक बार इस्तेमाल करे, कुछ ही दिनों में बेहतर परिणाम मिलेगा।

अमरूद के पत्ते-

अमरूद के पत्ते को लें, चार कप पानी में डाल कर और इसे एक कप होने तक उबालें। फिर ठंडा करके खोपड़ी पर लागू करें। २-३ घंटे बाद शैम्पू से धो ले ।

“आप इस नुस्खों को घर पर आज़माएं और अपना फीडबैक दें। दोस्तों को, फेसबुक, ट्विटर और गूगल प्लस पर पोस्ट साझा करें। और हमें कमेंट करके बताएं की आपको कैसा लगा।”

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.