थम जाये बढती उम्र, ताकि आप कहे अभी तो मैं जवान हूँ

बढती उम्र के साथ स्किन की खास देखभाल बहुत जरूरी होती हैं, लेकिन ब्यस्त लाइफस्टाइल के चलते, स्किन का देखभाल करना थोड़ा मुश्किल होता है आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बातएंगे ,जिसे आप अपनी बढ़ती उम्र को थाम सकते है, तो फॉलो कीजिये ये टिप्स।

मॉइस्चराइजर का प्रयोग करे –

३० साल के बाद त्वचा में कसाव की बहुत ज़रूरत होती है, क्योकि इस समय त्वचा को झुर्रियों जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है इसलिए त्वचा में कसाव के लिए मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करे और ध्यान रखा की मॉइस्चराइजर अच्छे ब्रांड का हो जिसमे बिटामिन -सी और बायो आयल हो।

रात में रखे खास ख्याल –

आप कितने देर से भी रात को वापस लौटे लेकिन हमेसा मेकअप हटा कर के ही सोये, सोने से पहले क्लीनिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग, ज़रूर करे, हफ्ते में दो बार स्किन को एक्सफोलिएट करे, नाईट क्रीम का इस्तेमाल करे।

धूल मिटटी से चेहरा बचाये-

धूल मिटटी प्रदूषण यह त्वचा की खूबसूरती को छीन लेते हैं, इसलिए इससे भी बचाना ज़रूरी हैं, जब भी आप बहार निकलते हैं तो कॉटन स्कार्फ़ से चहरे को कवर कर ले, सिर्फ धुप में ही नहीं घर में भी सनस्क्रीम लगाकर रखे यह धूल मिटटी से भी बचता है।

और पढ़ें- लंबे और खूबसूरत नाखून पाने के लिए स्मार्ट टिप्स

आखो को हाइड्रेट करे-

आखो के आस पास की स्किन बहुत सवेदनशील होती हैं इसलिए एजिंग सबसे पहले आखो में पास ही नज़र आती है, आखो परआई क्रीम का इस्तेमाल करे, इससे आँख पूरी तरह से मॉइस्चरीज़ और हाइड्रेट बनी रहती है, सिर्फ दिन में नहीं रात में भी आखो पर क्रीम का इतेमाल करे इससे थकान भी दूर होती हैं।

फेसिअल ज़रूर करवाए –

चेहरे की सुंदरता को कायम रखने के लिए फेसिअल बहुत अहम् हिस्सा हैं ३० के बाद तो महिलाओ के लिए फेसिअल करवाना बहुत ज़रूरी हो जाता है, क्योकि फेसिअल के दौरान क्लीसिंग , मसाज , फेस मास्क लगाया जाता हैं, जिससे त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होता हैं और चेहरे पर शाइन और कसाव बनी रहती हैं।

पौस्टिक आहार ले-

अगर आप छाती हैं की आपके चहरे की सुंदर ताउम्र बनी रहे तो, अपनी डाइट का ख्याल रखे अच्छा आहार ले जयदा से जयदा फल और हरी सब्जिया ही खाये, जितना हो सके पानी पिए इससे शरीर का मेटाबालिज़्म रेट बढ़ जाता हैंऔर त्वचा भी हाइड्रेट रहती हैं और झुरिया भी नहीं पड़ती और स्किन हमेसा ग्लो करती रहती हैं ।

शरीर को अनदेखा न करे –

अधिकतर महिलाये चेहरे पर मेकअप तो कर लेती हैं पर शरीर के बाकि हिस्से जैसे हाथ पेअर गर्दन आदि को अनदेखा कर देती हैं जोकि बिलकुल भी सही नहीं हैं इसलिए रोज़ाना शरीर पर ओलिव आयल से मसाज करे साथ ही मेनिक्योर और पेडिक्योर करे , इसके आलावा चेहरे पर एंटी एजिंग क्रीम का इस्तेमाल करे तो उसे गर्दन पर भी लगाए ।

रात में मेकअप हटाए-

मेकअप लगाकर सोने से स्किन को भरपूर ऑक्सीज़न नहीं मिलती इसलिए सोने से पहले मेकअप हटाए और मॉइस्चराइजर का प्रयोग करे इससे चेहरे के नेचुरल सुंदरता बढ़ेगी और रिंकल्स एयर डार्क सर्कल से भी काफी हद तक छुटकारा मिलेगा।

और पढ़ें- बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए 7 अद्भुत तरीके(Hair Growth Tips)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.