कुत्तों में खुजली की समस्या से पाए निजात, 3 रामबाण इलाज

हमें घरो  में कुत्तो को पालने का बहुत सौख होता हैं ,और होना भी चाहिए, लेकिन कुत्तों में अगर खुजली की समस्या हो जाती है तो वो अपनी पैर से  खुजली कर के खून भी निकल देते हैं, और अगर इनपर धयान न दिया गया तो, इनकी हालत और भी बुरी हो सकती हैं , तो आज हम आपको दो ऐसे कारगर टिप्स बताएँगे जिससे इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

गंधक-

गंधक को पीसकर चूर्ण बना लें,  आधा चम्मच चूर्ण को दो चमच घीke साथ मिलकर गर्म करे, तब तक गर्म करे जब तक गंधक लाल से पीला न हो जाए, फिर इसमें एक गिलास दूध मिलाकर  गर्म करले, अब ठंडा करके कुत्ते को पिने के लिए दे, इस दवा को एक दिन में सिर्फ एक बार ही दे, ३ दिन लगातार इस दवा को देने से कुत्ते में खुजली की समस्या दूर हो जाएगी और १ से २ हफ्ते में सारे बाल भी वापस आ जायेंगे।

नारियल का तेल-

२ से ३ चम्मच नारियल का तेल लेकर उसमें थोड़ा सा कपूर मिलाकर, कुत्ते के पुरे शरीस पर मालिश करे , ३-४ दिन के लगातार उपयोग से खुजली की समस्या में दूर हो जाएगी।

सेब साइडर सिरका-

एक स्प्रे बोतल में आधा सेब साइडर सिरका और आधा पानी को  मिला ले और खुजली वाले धब्बे पर सीधे छिड़के,ये थोड़ा जलन देगा, सेब साइडर सिरका को आप अपने पालतू जानवर के भोजन या पानी में मिलाकर भी  दे सकते हैं