मई का दूसरा रविवार होता हैं मातृ दिवस, और माँ का हम सभी के जीवन में विशेष जगह होती हैं, दुनिया के लिए वो सिर्फ माँ हैं, लेकिन एक परिवार के लिए वो सारी दुनिया हैं, माँ हमे जन्म देती हैं, हमे प्यार, दुलार, संस्कार, और दुनिया की हर परिस्थितियों का सामना करने के काबिल बनती हैं।  

माँ का सहारा बने –

माँ हमें ऊँगली पकड़कर चलना सिखाती हैं, लेकिन एक वक्त ऐसा भी आता हैं जब माँ को मेरी ज़रूरत होती हैं, उस वक्त पे हम माँ का सहारा बने तो उसे दुनिया की हर खुसी मिल जाती हैं. अगर आपके माँ भी बूढी हो गयी हैं तो आप उनका सहर ज़रूर बनिए, उनकी छोटी छोटी ख्वाइसे ज़रूर पूरी कीजिये, एक बार ज़रूर सोचे की कैसे आपकी माँ ने आपके छोटे बड़े सपनो को पूरा करने के लिए खुद के बारे भी नहीं सोचा था, मातृ दिवस पर माँ के लिए इससे बड़ा गिफ्ट कुछ नहीं ही सकता इसकी औलाद उसे, मान सम्मान और प्यार दे रहे हैं।

पुरानी यादों का संग्रह –

बदलती दुनिया में हम पुरानी चीजों को भूल जाते है, लेकिन जिसके साथ हमारी यादें जुडी होती हैं. उन चीज़ो को याद करके देख के एक अलग की ख़ुशी महसूस होती हैं ,

 

“हम खो से जाते हैं उसी दुनिया में,
पुरानी यादो की जब किताब खुलती हैं।”

 

ठीक उसी प्रकार अगर हम इस मातृ दिवस पर माँ के लिए
पुरानी तस्बीरे, पुराने माँ की पसंद के गाने या को फिल्म जो माँ के पसंद की हो,
ये सभी पुरानी यादें को महसूस करके माँ को ख़ुशी मिलेगी। ध्यान रखे की सारे खुशिये के पलों का ही संग्रह करे।

हैंडमेड कार्ड बनाए –

कार्ड बनाये हाथ से बने कार्ड में हम माँ के प्रति अपनी भावनाओं व्यक्त क्र सकते हैं, और माँ की कुछ तस्बीरे भी लगा सकते हैं, और मैसेज भी लिख सकते हैं, कार्ड के साथ में फूल भी दे सकते हैं।

मनपसंद डिश बनाए-

अपनी माँ के पसंद का खाना बनाए या फिर घर पर आप केक भी बना सकते हैं, या अगर घर पर नहीं बनाना चाहते तो बाजार से मांगा सकते हैं।

 

“जब चोट कभी मेरे लग जाती थी,
आँख तेरी भी भर आती थी,
माँ.. वो…माँ”

जरूरत की चीजें दे उपहार-

अगर माँ को किस चीज़ की ज़रूरत है ऐसा चीज़ अगर आपको पता हैं तो आप उसे भी गिफ्ट कर सकते हैं इससे उनकी ज़रूरत भी पूरी हो जाएगी और खुसी भी मिलेगी, और आपका रिश्ता और भी खूबसूरत बनेगा। हमारे माता-पिता हमें प्यार करते हैं तो उनकी भी कुछ उम्मीदे होती हैं, और इस महत्वपूर्ण दिन उन्हें खुशियाँ देने से अच्छा और कुछ भी नहीं इन छोटी छोटी चीज़ो से वो बहुत खुस हो जायेंगे ।